in

कसोल के आकर्षण और हिप्पी संस्कृति की खोज और जानें पर्वती घाटी के रहस्यों को !

एक जादुई जगह की कल्पना करें – समुद्र तल से 5200 फीट ऊपर, पार्वती घाटी के बीच हरे-भरे पेड़ों और , चमचमाते बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच एक छोटा सा शहर। पहाड़ों के बीच से बहती हुई बिलकुल साफ़ पार्वती नदी, जिसकी शरतरत आवाज़ ध्वनि शांति को तोड़ती है और कैनबिस पौधे की ताज़ा और शुद्ध खुशबू पूरी घाटी को मिठास और विस्मय से भर देती है।

हाँ, यह मौजूद है। और इसे ‘कसोल’ कहा जाता है.

बहती और कलकल करती पार्वती नदी के किनारे पार्वती घाटी की गोद में बसा यह सुदूर शहर प्रेमियों, ट्रेकर्स और बैकपैकर्स के लिए एक वरदान है। इज़राइल, रूस, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और फ्रांस के बैकपैकर उन लोगों की सूची में शीर्ष पर हैं जो संगीत, पहाड़ों और मारिजुआना के लिए यहां आते हैं।

“क्या आप जानते हैं कि बीटल्स ने यहां अपना संगीत फिर से खोजा था? स्टीव जॉब्स अपनी भारत यात्रा के दौरान यहां आए, वापस गए और अब तक की सबसे महान कंपनी में से एक की स्थापना की। मैं आपको बता रहा हूं कि यह जगह आपके लिए कुछ करती है। इसमें जादू है।”

~एक पर्यटक

आइए थोड़ा पीछे चलते है ।

हाल ही में अपनी नौकरी खोने के बाद, मैं साक्षात्कारों और अस्वीकृतियों के एक भयानक चक्र से गुज़र रहा था। कई बार लाल कार्ड दिखाए जाने के बाद, मैंने अपना ‘एफसी यू ऑल’ मोड चालू करने और पहाड़ियों के लिए दौड़ने का फैसला किया। मुझे पहाड़ पसंद हैं. कुछ ऐसा है जो मुझे शांत करता है और मुझे जीवन में सही चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

यात्रा की शुरुआत और भटकने का सफर

मैं 2 बजे कसोल के लिए निकला और यात्रा में लगभग 14 घंटे लगे। एक बार जब आप पहाड़ियों पर होते हैं, तो हर पल किसी पेंटिंग को देखने जैसा होता है। तेज़ हवा जो आपके चेहरे पर थपेड़े मारती है और आपको शहर के प्रदूषण की याद दिलाती है, और चलती बस जो आपको एक नज़र में बहुत देर तक टिकने नहीं देती।

पहला दिन

एक बार जब मैं कसोल पहुंचा, तो मैंने सबसे पहले अपना बैग एक गेस्ट हाउस में छोड़ने का फैसला किया। दूसरी बार यहां आकर, मुझे शहर के सबसे अच्छे रेस्तरां के बारे में अच्छी जानकारी थी। चूँकि मुझे भूख लगी थी, मैंने “सदाबहार(Evergreen) ” नाम के एक बहुत अच्छे माहौल वाले छोटे कैफे में जाने का फैसला किया। हर मेज पर लोग चरस और मारिजुआना का धूम्रपान कर रहे थे। पुरुष और महिलाएं, भारतीय और गैर-भारतीय, युवा और बूढ़े, अमीर और गरीब, कसोल में हर कोई धूम्रपान कर रहा था। सिर्फ सिगरेट ही नहीं पी रहे थे बल्कि एक रेस्टोरेंट में खुलेआम चरस पी रहे थे। कैफे का मालिक काउंटर पर एक बूढ़ा आदमी था जिसने टिप के रूप में “चिलम” (पाइप) खींचना स्वीकार किया, वेटरों ने आपको बिक्री के लिए हैश (चरस) की पेशकश की और ग्राहकों ने “वीड” के साथ कागज पर रोल किया और मैंने भी चाय के साथ खींचना स्वीकार किया।

कसोल का छोटा सा शहर, मुश्किल से 200 मीटर की पट्टी है, जहां सड़क के दोनों ओर होटल और कैफे हैं।

एक घुमक्कड़ को उस स्थान पर बहुत सी चीज़ें मिल सकती हैं। मैं नीलमणि नीले आकाश के साथ बर्फ से ढकी पर्वत चोटी देख सकता था।(उसके साथ तेज भी था घोड़े पर) मैं पक्षियों की आवाज़ सुन सकता था। मैं सड़क के किनारे युवाओं को बैगी कपड़े और ठंडी टोपी पहने अपने दोस्तों के साथ चलते हुए देख सकता था। मैं हिप्पियों को उनके शानदार हेयर स्टाइल के साथ देख रहा था और जब भी हिप्पियों का एक समूह फुटपाथ पर मेरे पास से गुजरता था तो मैं हवा में ‘चरस’ की गंध महसूस कर सकता था। मैं सड़क के किनारे एक कलाकार को गिटार बजाते हुए देख रहा था। 200 मीटर की छोटी सी पट्टी में इतनी अद्भुतता!

जब आप कसोल में होते हैं, तो आप विशेष रूप से इज़राइल से कई पर्यटकों को देखने की उम्मीद कर सकते हैं, जिनमें से कुछ घर पर सेना में रहने के बाद क्षेत्र की घनी पहाड़ियों में बस गए हैं। भारतीयों से अधिक विदेशी/हिप्पी शहर के फुटपाथों पर पाए जाते हैं, लोग या तो खा रहे हैं या धूम्रपान कर रहे हैं, मुस्कुरा रहे हैं, बात कर रहे हैं, ताजी हवा में सांस ले रहे हैं। यदि आप मुझसे पूछें तो जीवन जीने का यह कोई बुरा तरीका नहीं है, बस यही अंत है।

हम पहाड़ पर छुट्टियाँ मनाएँ और पैदल न चलें, ऐसा कैसे हो सकता है? इसलिए मैंने छल्लाल के एक छोटे से गांव तक ट्रेक करने का फैसला किया। यह कसोल से 45 मिनट का छोटा सा ट्रेक है। कसोल से नदी के दूसरी ओर छल्लाल का यह संकरा रास्ता गर्जन करती पार्वती नदी के ठीक बगल से चलता है।

छोटे से गाँव से वापस लौटते समय, मैंने चाँद की रोशनी में ट्रैकिंग पूरी की। यदि पार्वती नदी दिन के दौरान शांत और सुखदायक थी, तो रात में यह बस गर्जना करते हुए पानी के भंडार में बदल जाती है, जो कमजोर दिल वालों को डराने के लिए पर्याप्त है। ओह हां! और छल्लाल वह स्थान भी है जो कसोल की अधिकांश रेव पार्टियों का आयोजन करता है।

दूसरा दिन

कसोल क्षेत्र के कई पहाड़ी शहरों का प्रवेश द्वार भी है, ऊपर की ओर 2-3 घंटे लंबी ड्राइव है। वहां तोश, छल्लाल, भरशैनी, खीरगंगा, रसोल, कल्गा हैं और यदि आप चढ़ाई करने के लिए पर्याप्त साहसी हैं, तो मलाणा।

मैं पहले कसोल गया था लेकिन हम आगे नहीं जा सके क्योंकि मेरे दोस्तों को अगले दिन कार्यालय में शामिल होना था। अब, मेरे पास बहुत समय था (बेरोजगार होने का सुख)। मैंने मणिकरण जाने के लिए 3 किमी पैदल चलने का फैसला किया। मणिकरण हिंदुओं और सिखों का तीर्थस्थल है। इसमें शिवशक्ति मंदिर और प्रसिद्ध गुरुद्वारा है। यह क्षेत्र अपने प्राकृतिक गर्म पानी के झरनों और सुंदर परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है।

मैंने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और गुरुद्वारे में लंगर में मुफ्त भोजन का आनंद भी लिया। बशैनी के लिए बस पकड़ी। बरशैणी आखिरी गांव है जहां तक बसें घाटी में जा सकती हैं। तोश बरशैनी से 1.5 घंटे का ट्रेक है।

गाँव को पहाड़ियों की मुख्य सड़कों से जोड़ने वाली ज़मीन का एकमात्र टुकड़ा एक लकड़ी का पुल है। सड़कें जितनी छोटी, पहाड़ियाँ उतनी ही बड़ी।

गेस्ट हाउस के रास्ते में, जो पहाड़ की चोटी पर था, एक चाय की दुकान के मालिक ने मुझे ‘बर्फ’ ice (स्थानीय सामान) की पेशकश की। इसके बाद दो कप मीठी चाय और ऊपर का दृश्य था जो सचमुच आपकी सांसें खींच सकता है। ( जैसे तेजा इस बर घोड़ी को अपने सिर पर उठा कर ला रहा और उसके हाथ में वही ice पेपर था जो अभी चाय के साथ खिचा था )

तीसरा दिन

अगले दिन, मैं तोष से वापस आया और मलाणा गाँव के लिए कैब ली। मलाणा तक पहुँचने में कैब से लगभग 3 घंटे और 1 घंटे का दूसरा ट्रेक लगा।

प्रौद्योगिकी और वैश्वीकरण के समय में भी, गाँव लोकप्रिय की नीरसता से अछूता है। मलाणा दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्रों में से एक है, जहां एक छोटा सा गांव आज भी अपने मामलों का प्रबंधन स्वयं करता है। उनकी अपनी भाषा है जो दुनिया में और कहीं नहीं बोली जाती; उन्हें एन्क्रिप्टेड संचार की तरह संचार करने में सक्षम बनाना।

स्थानीय लोगों के लिए भांग (चरस) एक ‘धर्म’ है। घाटी में भांग के अलावा और कुछ नहीं उगता। अन्य पहाड़ी गांवों के विपरीत, जहां लोग आलू और मटर की खेती करते हैं, मलाणा में केवल एक ही पौधा उगता है – भांग (चरस) । दरअसल, पूरी पार्वती घाटी में भांग के खेतों का विस्तार काफी अविश्वसनीय है। वे हर जगह बेतहाशा बढ़ते नजर आते हैं. इसलिए, सभी मालानी लोगों की आजीविका सितंबर से नवंबर तक भांग की कटाई के उन 3 महीनों पर निर्भर करती है। गाँव में लगभग 7000 लोग हैं और कटाई के समय लगभग सभी लोग मिलकर काम करते हैं।

मलाणा में रहना आपको नशा करने के लिए काफी है। गेस्ट हाउस का मालिक एक आईटी इंजीनियर था जिसने अपनी नौकरी छोड़ दी थी और गाँव में बसने के लिए इस छोटी सी संपत्ति को पट्टे पर ले लिया था। उनके पास एक हॉल था जिसमें कमरे के बीच में कैम्प फायर था और हर दीवार पर ‘द बीटल्स’ के पोस्टर थे। शाम को गेस्ट हाउस के सभी लोग हॉल में इकट्ठे हुए।

अगले कुछ घंटों में, मैंने बहुत सारी कहानियाँ सुनीं, अजनबियों से दोस्ती हो गई, मेरे पास अब तक की सबसे अच्छी चीज़ें थीं, भोजन और संगीत जिसने मेरी सभी इंद्रियों को स्वर्ग की ऊँचाइयों तक पहुँचा दिया; यह मेरे जीवन की सर्वोत्तम यात्रा का सर्वोत्तम संभव अंत था।

“जब मैं भांग के इस ताजे हरे धुंध भरे बगीचे के बीच लेटा हूं और नीले नीले आकाश को घूर रहा हूं, तो मैं इस धरती की खुशबू में सांस लेता हूं; बहुत मंत्रमुग्ध कर देने वाली, इतनी शांत। आज यहां, इन पहाड़ों के बीच की दुनिया से मीलों दूर, मैं ‘युद्ध’ की घोषणा करता हूं ‘हां, मैं जीवन पर युद्ध की घोषणा करता हूं। अब आपके पास मुझे सम्मोहित करने की शक्ति नहीं है। मैं इस क्षण में आपको छोड़ देता हूं मैं मुक्त हूँ …”

~ मलाणा में लिखी मेरी डायरी का एक अंश

जीवन एक कोकून में रहने के लिए बहुत छोटा है, जीना शुरू करें, यात्रा करना शुरू करें। केवल यात्रा न करें, अन्वेषण करें! चरस फूँको किसी दिन जब आप अपनी यात्रा पर होंगे, हम एक-दूसरे से टकराएंगे और हम एक कप मेरी पसंदीदा नींबू शहद अदरक चाय का आनंद लेंगे।

तब तक, खुलकर जियो और ठाठ से रहो।

Written by Cold Stoner

क्या आप जानते हैं जर्मनी में भांग पीना कानूनी है ? जाने कैसे तेजा और छोटे साहब ने इसका फायदा उठाया

Pothead Stories : जानें क्या है मोहाली के माल और जयपुर के नशे की कहानी?